April 15, 2024

प्रदेश में आज से अगले तीन दिन पश्चिमी विक्षोभ रहेगा सक्रिय, चोटियों में भारी हिमपात, मैदानी क्षेत्रों में भारी बारिश और झोंकेदार हवाएं चलने की चेतावनी

1 min read

प्रतीकात्मक फोटो

देहरादून। प्रदेश में आज से अगले तीन दिन पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा। इसकी वजह से उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ की चोटियों में भारी हिमपात और बारिश हो सकती है। इसको लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। निचले इलाकों में ओलावृष्टि की संभावना भी है, जबकि देहरादून सहित ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में भारी बारिश और झोंकेदार हवाएं चलने की चेतावनी भी है।

आज से प्रदेश में मौसम के करवट लेने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के निर्देश डॉक्टर विक्रम सिंह के अनुसार चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई पर भारी का ऑरेंज अलर्ट है। मैदानी क्षेत्रों में झोंकेदार हवाओं के साथ भारी बारिश आएगी संभावना है।

हाइलाइट्स

  • उत्तराखंड में आज शुक्रवार से अगले तीन दिन पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा
  • उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग की चोटियों में भारी हिमपात, बारिश हो सकती है
  • इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, निचले इलाकों में ओलावृष्टि की संभावना

उत्तराखंड में शुष्क मौसम होने के कारण बीते दो-तीन दिनों में तापमान में भारी बढ़ोतरी हुई है। दिन के समय खिल रही चटक धूप से अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक पहुंच गया। गुरुवार इस साल का अब तक का सबसे गर्म दिन रहा। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तक पहुंच गया। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य या उससे कम है। जिसके कारण सुबह और शाम के समय हल्की ठंड पड़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.