July 27, 2024

10 मई को अभिजीत मुहूर्त में खुलेंगे गंगोत्री और यमुनोत्री धाम कपाट

1 min read

देहरादून। अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर 10 मई को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम कपाट अभिजीत मुहूर्त में खुलेंगे। विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट भी 10 मई को खुलने जा रहे हैं। वहीं बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे। आज श्री पांच गंगोत्री मंदिर समिति ने शीतकालीन प्रवास स्थल मुखबा (मुखीमठ) में गंगोत्री धाम के कपाट खोलने का मुहूर्त तय किया गया। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ .हरीश कुमार गौड़ ने बताया कि अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर अपराह्न 12 बजे अभिजीत मुहूर्त में श्री गंगोत्री धाम के कपाट खोले जाएंगे। वहीं यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का समय अभी तय किया जाना है।

10 मई को सुबह सात बजे केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश कुमार गौड़ ने बताया कि जारी पंच केदार में प्रतिष्ठित द्वितीय केदार मद्महेश्वर के कपाट खुलने की तिथि और तृतीय केदार श्री तुंगनाथ के कपाट खुलने की तिथि शनिवार 13 अप्रैल बैशाखी के शुभ अवसर पर तय हो जाएगी।

पहली बार रथ पर निकलेगी मां गंगा की उत्सव डोली

गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के बाद यह पहला अवसर होगा कि जब मां गंगा जांगला से गंगोत्री तक रथ पर सवार होकर निकलेंगी। तीर्थ पुरोहित सुरेश सेमवाल के अनुसार सनातनी गंगा फाउंडेशन ने मां गंगा के धाम के लिए सनातनी गंगा फाउंडेशन की ओर से रक्तदान किया गया है। इस रथ पर मां गंगा की उत्सव डोली जांगला से गंगोत्री तक बैठकर जाएगी। गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल ने बताया कि मां गंगा की उत्सव डोली 9 मई को अपने शीतकालीन प्रवास मुखबा से दोपहर 12 बज कर 20 मिनट पर गंगोत्री धाम के लिए प्रस्थान करेगी जो रात्रि को भैरव घाटी में विश्राम करेगी। 10 मई को मां गंगा की डोली सुबह 10 बजे गंगोत्री धाम पहुंचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.