June 24, 2024

राष्ट्र निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका: जोशी

1 min read

आजादी अमृत महोत्सव पर हुआ कार्यक्रम

देहरादून। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की ओर से आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश भर में युवा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में नेहरू युवा केन्द्र देहरादून एवं सीआईएमएस एंड यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज देहरादून तथा उत्तराखण्ड डिफेंस एकेडमी द्वारा दून के सीआईएमएस कॉलेज में युवा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद नरेश बंसल मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे तथा ललित जोशी विशिष्ठ अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए।

कार्यक्रम में कॉलेज के चेयरमैन ललित मोहन जोशी व नेहरू युवा केन्द्र देहरादून के जिला युवा अधिकारी राजकुमार सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया । कार्यक्रम में कॉलेज के चेयरमैन जोशी ने कहा कि मोदी सरकार के प्रयासों से पिछले 9 सालो में युवाओं की दशा में बड़ा परिवर्तन हुआ है। वहीं नेहरू युवा केन्द्र देहरादून के जिला युवा अधिकारी अविनाश कुमार ने कार्यक्रम की रूपरेखा सबके सम्मुख रखी।

कार्यक्रम में युवाओं को बंसल ने कहा कि ने हर क्षेत्र में युवाओं को बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं। वह परीक्षाओं पर युवाओं से चर्चा करते हैं, युवाओं को खेलों में आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं आयोजित करा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम देवभूमि में बैठे हैं, यहां चारधामों का वास हैं। हमारे युवाओं ने विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से अपनी संस्कृति का प्रदर्शन किया है। देवभूमि में देवी-देवताओं का वास हैं, इसका प्रत्यक्ष प्रमाण इस कार्यक्रम में देखने को मिला है। ने कहा कि हम आजाद का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। हमारी आजादी को 75 वर्ष हो चुके हैं, आगे आने वाले 25 वर्ष बहुत महत्वपूर्ण हैं। हम उस लक्ष्य को लेकर चल रहे है कि वर्ष 2047 का भारत विश्व का अग्रणी भारत होगा और यह आप जैसे युवाओं के द्वारा होगा
युवा उत्सव कार्यक्रम 2023 में मोबाइल फोटोग्राफ़ी प्रतियोगिता, युवा लेखन काव्य प्रस्तुति, यंग आर्टिस्ट चित्रकला प्रतियोगिता, सामूहिक सांस्कृतिक प्रतियोगिता के साथ जिला स्तत्रीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विजेता प्रतिभागी को राज्य स्तर एवं राज्य स्तर के विजेताओं को राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करने का अवसर दिया जाएगा। इस अवसर पर सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को नगद पुरस्कार राशि प्रदान की गई। यंग आर्टिस्ट चित्रकला प्रतियोगिता में नैंसी जोशी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। मोबाइल फोटोग्राफ़ी प्रतियोगिता में आदित्य राजभर को प्रथम स्थान मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.