July 27, 2024

चारधाम यात्रा की तैयारियां: मार्च के अंतिम सप्ताह तक पंजीकरण प्रक्रिया हो जाएगी शुरू

1 min read

देहरादून। आगामी चारधाम यात्रा की तैयारियां शुरू गयी हैं। चारधाम यात्राओं के लिए तीर्थ यात्रियों को पंजीकरण करवाना जरूरी होगा। इसके लिए पर्यटन विभाग द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई है। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित होने के साथ ही मार्च के अंतिम सप्ताह तक पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित होने के बाद पंजीकरण शुरू कर दिए जाएंगे। इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल को अपडेट कर दिया गया है। चारधाम यात्रा की तैयारी के लिए पर्यटन विभाग द्वारा गढ़वाल मंडल आयुक्त को 5 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है इस राशि को केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम में तीर्थ यात्रियों को बेहतर व्यवस्थाएं देने पर खर्च किया जाना है।

हाइलाइट्स

  • आगामी चारधाम यात्रा की तैयारियां शुरू
  • मार्च को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित होगी
  • अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने हैं
  • बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को सुबह 6:00 बजे खुलने हैं
  • यात्रियों को पंजीकरण करवाना जरूरी होगा
  • पर्यटन विभाग द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई
  • मार्च के अंतिम सप्ताह तक पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए पंजीकरण व्यवस्था में इस बार कुछ बदलाव किया गया है। तीर्थ यात्रियों को चारों धामों में भीड़भाड़ और व्यवस्थाओं के विषय में ऑनलाइन पोर्टल पर जानकारी मिल सकेगी जिससे तीर्थ यात्रियों की यात्रा सुगम हो सके।

महाशिवरात्रि के अवसर पर 8 मार्च को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित होगी जबकि बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को सुबह 6:00 बजे खुलने हैं। परंपरा के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने हैं। अभी मंदिर समिति द्वारा कपाट खोलने की औपचारिक घोषणा होनी बाकी है।

पर्यटन एवं धर्मस्य मंत्री सतपाल महाराज कहते हैं कि चार धाम यात्रा में अबकी बार काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। इसे देखते हुए संबंधित विभागों को यात्रा की तैयारी समय पर पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.