July 20, 2024

विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा ने इस बार बनाया नया रिकॉर्ड, श्रद्धालुओं का आंकड़ा 46 लाख 48 हजार के पार

1 min read

प्रदीप चौहान।

देहरादून। उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा ने इस बार नया रिकॉर्ड बना लिया है। चारधाम यात्रा में अब तक पहुंचे श्रद्धालुओं का आंकड़ा 46 लाख 48 हजार को पार कर चुका है। जो कि एक नया रिकॉर्ड है। पहले वर्ष 2022 में 46 लाख 27 हजार श्रद्धालु केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री,यमुनोत्री सहित हेमकुंड साहिब चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड पहुंचे थे। बता दें कि चारधाम यात्रा के कपाट बंद होने की तारीख अब नजदीक आ चुकी है। ऐसे में यात्रा का अब डेढ़-दो माह का समय बचा है।

उत्तराखंड की चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से से शुरू हुई, 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के अवसर पर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोले गए, जबकि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को और 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खोले गए थे। यात्रा प्रारम्भ से 5 अक्टूबर तक यमुनोत्री धाम में 6 लाख 73 हजार, गंगोत्री धाम में 8 लाख 16 हजार, केदारनाथ धाम में 15 लाख 32 हजार, बद्रीनाथ में 14 लाख 57 हजार और हेमकुंड साहिब में 1 लाख 70 हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन किये।

विश्व प्रसिद्ध चारधाम के कपाट बंद होने की तारीखों का ऐलान हो गया है। गंगोत्री, यमुनोत्री और बाबा केदारनाथ के कपाट 16 नवम्बर को भैया दूज पर और बद्रीनाथ धाम के कपाट 30 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। इस तरह से बद्रीनाथ धाम की यात्रा अब भी 02 माह शेष है। हालांकि गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ के कपाट बंद होने के लिए अब डेढ़ माह का समय बचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.