July 27, 2024

गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए नरेंद्र नगर महाविद्यालय को मिला 6 लाख पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र

1 min read

नरेन्द्रनगर। धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेंद्र नगर ने गत सितंबर में “नैक” प्रत्यायन में गुणवत्ता शिक्षा एवं उत्कृष्ट कार्यो के श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए उच्च शिक्षा विभाग उत्तराखंड शासन ने महाविद्यालय को प्रशस्ति पत्र एवं ₹6 लाख की पुरस्कार राशि प्रदान की है।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय स्तर पर उच्च शिक्षा की मानक संस्था “राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद’ ” नैक” की पीयर टीम ने राष्ट्रीय स्तर की मान्यता के लिए 23 एवं 24 सितंबर को महाविद्यालय का निरीक्षण किया था।

सात मापदंडों जिनमें पाठ्यक्रम का स्तर ,टीचिंग एंड लर्निंग , शोध एवं नवाचार प्रसार ,आधारभूत संरचना, स्टूडेंट सपोर्ट एंड प्रोग्रेशन, सुशासन एवं बेस्ट प्रैक्टिसेज के आधार पर पीयर टीम ने महाविद्यालय का मूल्यांकन किया, जिसमें सीजीपीए स्केल पर 2.67 अंकों के साथ महाविद्यालय ने ” बी-प्लस” ग्रेड को हासिल किया था। बताते चलें कि धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय प्रदेशभर के समस्त राजकीय डिग्री कॉलेजों में पहला महाविद्यालय है जिसने “नैक” प्रत्यायन में बी- प्लस ग्रेड प्राप्त किया है ।

इसी क्रम में गुणवत्तापरक शिक्षा में उल्लेखनीय कार्यों के लिए उच्च शिक्षा विभाग उत्तराखंड शासन ने महाविद्यालय को पुरस्कार राशि के साथ उच्च शिक्षा मंत्री, उच्च शिक्षा सचिव एवं उच्च शिक्षा निदेशक के हस्ताक्षरों से जारी प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया है।


महाविद्यालय की इस उपलब्धि के लिए शासन से प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार राशि मिलने से गदगद महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर आर के उभान ने इसका श्रेय समस्त महाविद्यालय परिवार, छात्रों, अभिभावकों के साथ स्थानीय नेतृत्व को दिया है, उन्होंने उच्च शिक्षा मंत्री के साथ समस्त उच्च अधिकारियों का महाविद्यालय कि इस उपलब्धि के लिए आभार प्रकट किया है इस आशय की जानकारी कालेज मीडिया प्रभारी डॉ विक्रम सिंह बर्त्वाल ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.