July 27, 2024

मौसम अपडेट: आज पहाड़ों में बर्फबारी के आसार, मैदानी इलाकों में रहेगा मौसम साफ

1 min read

प्रतीकात्मक छाया चित्र

प्रदीप चौहान।

देहरादून। प्रदेश में आज 28000 से 3000 मीटर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी की संभावना है जबकि मैदानी क्षेत्रों में धूप खिली रहेगी। उधम सिंह नगर और हरिद्वार में कहीं-कहीं कोहरा छाने के आसार हैं। मौसम विभाग ने 4 और 5 फरवरी को पहाड़ों पर भारी हिमपात का येलो अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड में शुक्रवार को आसमान साफ रहा और ज्यादातर क्षेत्रों में तेज धूप खिली रहेगी। बर्फीली हवाओं के कारण देहरादून सहित अधिकांश क्षेत्रों में ठिठुरन भरी ठंड रही।

फरवरी महीने में 2 दिन में ही प्रदेश में सामान्य से 700 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई। बीते दो दिनों में मसूरी, धनोल्टी, बुराँशखण्डा, सुरकंडा, नाग टिब्बा, लाल टिब्बा, भदराज में जबरदस्त बर्फबारी हुई। शुक्रवार सुबह से ही बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए लोग मसूरी और धनोल्टी पहुंच गए। गुरुवार मध्य रात्रि से हुए हिमपात से मसूरी- चंबा मार्ग पर यातायात अवरुद्ध हो गया। प्रशासन ने सड़क से बर्फ हटाने के लिए दो जेसीबी लगाई। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार ऊंची चोटियों पर आज भी हल्के हिमपात की संभावना है। जबकि देहरादून सहित आसपास के क्षेत्र में धूप निकलने की उम्मीद है।

हाइलाइट्स

  • आज 28000 से 3000 मीटर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी की संभावना
  • उधम सिंह नगर और हरिद्वार में कहीं-कहीं कोहरा छाने के आसार
  • बीते दो दिनों में मसूरी, धनोल्टी, बुराँशखण्डा, सुरकंडा, नाग टिब्बा, लाल टिब्बा, भदराज में जबरदस्त बर्फबारी हुई
  • शुक्रवार सुबह से ही बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए लोग मसूरी और धनोल्टी पहुंच गए
  • गुरुवार मध्य रात्रि से हुए हिमपात से मसूरी- चंबा मार्ग पर यातायात अवरुद्ध हो गया
  • प्रशासन ने सड़क से बर्फ हटाने के लिए दो जेसीबी लगाई

हरिद्वार और उधम सिंह नगर में कहीं-कहीं कोहरा छाया रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के निर्देशक विक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में आज ऊंची चोटियों पर हल्के हिमपात की संभावना है। जबकि रविवार को 2800 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात हो सकता है। वहीं निचले इलाकों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि होने के आसार हैं। कहीं-कहीं हल्की से मध्यम वर्षा भी हो सकती है। शुक्रवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 19.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.