July 19, 2024

राजेंद्र सिंह रावत राजकीय महाविद्यालय बड़कोट में मनाया गया धूम्रपान निषेध दिवस

1 min read

बड़कोट। राजेंद्र सिंह रावत राजकीय महाविद्यालय में धूम्रपान निषेध दिवस मनाया गया।  प्रभारी प्राचार्य डॉ रश्मि उनियाल की अध्यक्षता में एंटी ड्रग सेल /धूम्रपान निषेध प्रकोष्ठ तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगांव के संयुक्त तत्वाधान में विश्व धूम्रपान निषेध दिवस के अवसर पर संगोष्ठी व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ एंटी ड्रग सेल/ धूम्रपान निषेध प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी डॉ दिनेश शाह के द्वारा सरस्वती वंदना के साथ किया गया। डॉ दिनेश शाह के द्वारा धूम्रपान निषेध की थीम-बच्चों को तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना तथा धूम्रपान से होने वाली बीमारियों के बारे में व दूसरों को जागरूक करने के लिए किस प्रकार प्रयास किया जाय। इस पर संक्षिप्त प्रकाश डाला गया। तत्पश्चात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगांव से आई हुई डा. पिंकी के द्वारा धूम्रपान से होने वाले दुष्प्रभावों तथा उनसे कैसे बचा जाए इससे संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई।

भाषण प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं के द्वारा बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया गया। जिसमें प्रथम स्थान पर प्रतीक्षा बीएससी 4th सेमेस्टर, द्वितीय स्थान पर प्रदीप बीए 4th सेमेस्टर, तथा तृतीय स्थान पर कौशल बीए 2nd सेमेस्टर ने स्थान प्राप्त किया। जिन्हें कार्यक्रम के अंत में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से आई हुई टीम के द्वारा पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम के अंत में प्रभारी प्राचार्य डॉ रश्मि उनियाल के द्वारा छात्रा-छात्राओं को नशे से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया कि किस प्रकार नशा हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी मानसिक स्थिति को भी कमजोर कर देता है।

कार्यक्रम के अंत में एंटी ड्रग सेल के नोडल अधिकारी के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से आई हुई टीम का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। तथा प्रभारी प्राचार्य की अनुमति से शांति मंत्र के वाचन के साथ कार्यक्रम के समापन की घोषणा की गई। उपर्युक्त कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ संगीता रावत, डॉ विनय शर्मा, डॉ बी एल थपलियाल, डॉ जगदीश चंद्र, डॉ दिनेश शाह, डॉ अर्चना कुकरेती, डॉ अविनाश मिश्रा,डॉ प्रवेश कुमार, श्री यशपाल, श्री सुनील, श्री दीपक, श्री उपेंद्र आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.