July 27, 2024

विश्व मानवाधिकार दिवस’की पूर्व संध्या पर कार्यक्रम का आयोजन

1 min read

नरेन्द्रनगर। संविधान हमें अधिकार और कर्तव्यों की समझ के साथ संरक्षण भी प्रदान करता है जिसके कारण स्वयं ही मानव अधिकारों का संरक्षण होता है यह विचार प्राचार्य प्रोफेसर राजेश कुमार उभान ने छात्रों को संबोधित करते हुए व्यक्त किये।
उल्लेखनीय है क्या आज राजनीति विज्ञान परिषद धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेंद्र नागर ने 10 दिसंबर को मनाए जाने वाले ‘ विश्व मानवाधिकार दिवस’की पूर्व संध्या पर कालेज सभागार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया।

परिषद ने कार्यक्रम की विषय वस्तु संविधान दिवस एवं मानव अधिकार दिवस पर रखी थी । प्रतिभागी छात्रों ने पोस्टर और भाषण प्रतियोगिता के माध्यम से संविधान एवं मानव अधिकार के विभिन्न पहलुओं पर अपनी वैचारिक और सृजनात्मक अभिव्यक्ति दी।

इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ कालेज प्राचार्य ,विभाग प्रभारी राजनीति विज्ञान एवं कॉलेज के प्राध्यापकों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रचलित कर किया गया।

पोस्टर प्रतियोगिता में बीए तृतीय सेमेस्टर की प्रीति रमोला प्रथम, विनीता रमोला द्वितीय एवं बा प्रथम सेमेस्टर की अपर्णा पुंडीर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया, वही भाषण प्रतियोगिता में बीए प्रथम सेमेस्टर की अनामिका रावत प्रथम,बीए तृतीय सेमेस्टर की अंजली राणा द्वितीय , बीए प्रथम सेमेस्टर की ज्योति नेगी तृतीय स्थान पर रही ।

इस अवसर पर विभागीय परिषद का गठन भी किया गया। वक्ताओं में वरिष्ठ प्राध्यापक प्रोफेसर आशुतोष शरण ने मानवाधिकारों के हनन के कारण एवं निवारण पर विश्व के विभिन्न भागों में घटित घटनाओं का दृष्टांत देकर समझाया। पोस्टर और भाषण प्रतियोगिता के प्रतिभागियों के निर्णायक के रूप में डॉआशुतोष शरण एवं डॉ संजय महर ने विशेष योगदान दिया।

इस अवसर पर डॉ सुधारानी ,डॉ राजपाल सिंह रावत ,डॉ सृचना सचदेवा , डॉ विक्रम सिंह बर्त्वाल, रंजना जोशी, रचना कठैत, डॉ संजय कुमार, शिशुपाल रावत के अलावा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं एवं कर्मचारी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन विभाग प्रभारी डॉ नूपुर गर्ग छात्रा राखी गैरोला एवं अंजली राणा ने संयुक्त रूप से किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.