July 19, 2024

आग का तांडव, अब तक 9 जिंदगियों को ले लिया अपनी चपेट में, सीएम ने दिए तीन अधिकारियों को सस्पेंड करने के निर्देश

1 min read

प्रतीकात्मक छाया चित्र newspost24x7.com

पिथौरागढ़। कुमाऊं के पहाड़ी जिलों में जंगलों में भड़की आग का तांडव थमने का नाम नहीं ले रहा है। हालात इस कदर भयावह हो चुके हैं कि आग ने अब तक 9 जिंदगियों को अपनी चपेट में ले लिया है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल वन विभाग पर उठ रहा है, जिसके पास आज भी आग बुझाने का तरीका बाबा आदम के जमाने का ही है। कुमाऊं नॉर्थ जोन में इस बार सबसे अधिक जंगल धधके हैं। जंगलों में धधकी आग वन संपदा के साथ ही इंसानी जिंदगी पर भी भारी पड़ रही है। बीते महीने सोमेश्वर में आग की लपटों ने 5 लोगों की जिंदगी को एक झटके में निगल लिया था।

सोमेश्वर हादसे का दर्द कुछ कम हुआ ही था कि बिनसर की घटना से सभी को हिला डाला। बिनसर के जंगलों में आग बुझाने के गए 4 लोगों की मौके पर ही जलकर दर्दनाक मौत हो गई। जबकि 4 कर्मचारी अभी भी मौत से लड़ रहे हैं. नॉर्थ जोन में फोरेस्ट फायर में 9 लोगों की मौत ने वन विभाग की कार्यप्रणाली को सवालों घेरे में ला दिया है।

अल्मोड़ा जिले के बिन्सर में जंगल की आग बुझाने के दौरान चार वनकर्मी की मौत हो गई, जबकि, चार वनकर्मी गंभीर रूप से झुलस गए हैं। घायलों को दिल्ली एम्स में बेहतर इलाज के लिए भेजा गया है। दूसरी तरफ अल्मोड़ा के बिन्सर जीव विहार में वनाग्नि की घटना पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लगातार अपनी नजर बनाए रखी है। इस मामले में मुख्यमंत्री धामी ने लापरवाह अफसरों पर बड़ी कारवाई करते हुए तीन अधिकारियों को सस्पेंड करने के निर्देश दिए हैं। सीएम धामी ने सीसीएफ कुमाऊं, चीफ कंजरवेटर नॉर्थ, डीएफओ अल्मोड़ा को सस्पेंड करने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.