October 18, 2024

श्री देव सुमन की 81वीं पुण्यतिथि पर राजकीय महाविद्यालय में श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन

1 min read

नरेन्द्रनगर। सत्य और अहिंसा के गांधीवादी मार्ग पर चलकर टिहरी राजशाही की खिलाफ प्रजातांत्रिक आंदोलन के जनक श्री देव सुमन की 81वीं पुण्यतिथि पर राजकीय महाविद्यालय नरेंद्र नगर में श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कॉलेज प्राचार्य प्रोफेसर राजेश कुमार उभान के नेतृत्व में पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर आयोजित इस कार्यक्रम में प्राचार्य सहित सभी कॉलेज कार्मिकों ने श्री देव सुमन के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन भी किया गया।

विचार गोष्ठी में कॉलेज परिवार को संबोधित करते हुए प्राचार्य प्रोफेसर उभान ने लोकतांत्रिक स्थापना के लिए श्री देव सुमन के राजशाही के विरुद्ध किए गए संघर्ष एवं टिहरी जेल में उन्हें दी गई यात्त्नाओं को याद किया। डॉ उभान ने कहा कि आज हमें लोकतंत्र की सुलभ ताजी हवा सुमन जैसे बलिदानियों के संघर्ष का परिणाम है।

कॉलेज प्राध्यापक डॉ विक्रम सिंह बर्त्वाल ने श्री देव सुमन को पुष्पांजलि अर्पित करते भी कहा कि सुमन ने अल्पायु में ही काल के कपाल पर अपने शौर्य ,त्याग और सत्याग्रही संघर्ष की अमिट रेखाएं खींची है, जो रियासत की सीमाओं के उस पार भी हमेशा जीवंत रहेगी। उन्होंने श्री दत्त बडोनी से ‘सुमन सौरभ’और अंत में श्री देव सुमन से लोक विख्यात इस अमर स्वतंत्रता सेनानी की 28 वर्षीय अल्पकालिक जीवन यात्रा एवं 84 दिन की भूख हड़ताल को आने वाली पीढ़ियों के लिए लोकतांत्रिक दृष्टिकोण से प्रेरणादाई बताया।
श्रद्धांजलि सभा में कॉलेज प्राध्यापक डॉ संजय कुमार ,डॉ संजय मेहर, डॉ यू सी मैठानी, डॉ राजपाल रावत,डॉ बीपी पोखरियाल, डॉ जितेंद्र नौटियाल, डॉ अली ,डॉ सपना कश्यप ,डॉ नताशा, डॉ सुधा, डॉ सोनी ,डॉ आराधना, डॉ ज्योति ,डॉ विजय प्रकाश, डॉ चेतन, डॉ देवेंद्र कुमार ,विशाल त्यागी ,शूरवीर दास, गणेश पांडे ,लक्ष्मी,गिरीश जोशी, भूपेंद्र, शीशपाल, आदित्य ,अजय आदि प्राध्यापक एवं कर्मचारियों विशेष रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.