June 24, 2024

बारिश के कहर से 1 युवक की मौत 6 लोग घायल

1 min read

न्यूज़पोस्ट24×7.कॉम डैस्क।

देहरादून। उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है, प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार को बरसी आफत के बाद बुधवार को जहां मैदानी क्षेत्रों में तपिश रही, वहीं पर्वतीय क्षेत्र में बारिश और ओलावृष्टि से तापमान में गिरावट आई है। गुरुवार के लिए मौसम विभाग ने बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मई के महीने में हो रही आफत की बारिश लोगों के लिए मुश्किलें लेकर आ रही है। मौसम का ऑरेंज अलर्ट होने के चलते चारधाम यात्रा पर आ रहे तीर्थयात्रियों को सावधानी बरतने की हिदायत दी जा रही है। उत्तराखंड में मंगलवार को आई आंधी और तेज बारिश के कारण कई स्थानों पर पेड़ गिर गए। हरिद्वार में बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़े लोग उसी नीचे दब गए। इनमें से एक युवक की मौत हो गई, जबकि 6 लोग घायल हो गए।

बताया जा रहा है कि हरिद्वार के ज्वालापुर में गुरुद्वारा रोड पर पीपल का काफी पुराना पेड आंधी से गिर गया। उस वक्त बारिश से बचने के लिए कई लोग पेड़ के नीचे खड़े थे। आंधी के कारण पेड गिरने से वहां खड़े लोग पेड़ के नीचे दब गए। सूचना मिलने पर डीएम धीराज गर्ब्याल अफसरों के संग मौके पर पहुंचे और क्रेन की मदद से पेड़ को हटाकर घायलों को रेस्क्यू किया।

70 किमी तक होगी हवा की रफ्तार

बुधवार सुबह हुई बारिश से जहां थोड़ी राहत हुई वही दिन के समय फिर पारा चढ़ गया, जिसकी वजह से तपिश काफी बढ़ गई। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि 25 से 26 मई तक ओलावृष्टि होने की संभावना है। साथ ही बिजली चमकने और 30 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का ऑरेंज अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। डॉ. विक्रम सिंह के अनुसार राज्य के सभी जिलों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार 25 मई को ओलावृष्टि की संभावना है। बताया कि 23 से 26 मई तक के लिए बारिश, गर्जना और बिजली चमकने का अलर्ट भी जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.