May 24, 2024

नैक पियर टीम ने किया महाविद्यालय के कार्यों व दस्तावेजों का भौतिक रूप से निरीक्षण एवं मूल्यांकन

1 min read

पारंपरिक रूप से नैक पियर टीम का स्वागत करते छात्र एवं कॉलेज परिवार के सदस्य

नरेन्द्रनगर। भारत की उच्च शिक्षा एवं अन्य शिक्षण संस्थानों की मूल्यांकन एवं प्रत्यायन की मानक संस्था” राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद” नैक पियर टीम के सदस्यों ने आज धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेंद्र नगर पहुंचकर कॉलेज के विभिन्न कार्यों एवं दस्तावेजों का भौतिक रूप से निरीक्षण एवं मूल्यांकन किया।

उल्लेखनीय है कि नैक पियर टीम के द्वारा शिक्षा, छात्रों के परिणाम, अनुसंधान,संकाय ,बुनियादी ढांचे, वित्त, प्रशासन आदि बिंदुओं के अंतर्गत संस्थानों की गुणवत्ता का मूल्यांकन किया जाता है। जिसके आधार पर संबंधित संस्था को ग्रेड प्रदान की जाती है, जिससे शिक्षा जगत में संस्थाओं की विश्वसनीयता एवं साख का निर्माण होता है।


इस क्रम में धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेंद्र नगर ने पंजीकरण, आई आई क्यू ए, एस एस आर, डीवीवी आदि मूल्यांकन प्रक्रियाएं सफलता पूर्वक पूरी कर पियर रिव्यू टीम के मूल्यांकन चरण में प्रवेश कर लिया है। इस सिलसिले में “नैक पियर टीम”ने आज महाविद्यालय का भौतिक मूल्यांकन, आंकड़ों एवं कार्यों का सत्यापन किया।

नैक पियर टीम का यह मूल्यांकन कार्य 22 एवं 23 सितंबर को दो दिनों तक चलेगा। तीन सदस्यीय इस पियर टीम का नेतृत्व चेयरपर्सन के रूप में सिंबोसिस अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय पुणे,महाराष्ट्र की कुलपति डॉ रजनी गुप्ते कर रही हैं। इसके साथ ही मेंबर कोऑर्डिनेटर के रूप में डॉ कनिका शर्मा अवकाश प्राप्त प्रोफेसर वनस्पति विज्ञान विभाग एमएलएसयू, उदयपुर, राजस्थान एवं सदस्य के रूप में डॉ हिना पटेल, प्राचार्य ,एम एम शाह महिला आर्ट कॉलेज ,कड़ी ,गुजरात अपनी भूमिका निभा रही हैं।

इससे पूर्व आज प्रातः 9:00 बजे महाविद्यालय परिवार ने नैक पियर टीम सदस्यों का पारंपरिक रूप से स्वागत के साथ परिचय की रस्म पूरी की। महाविद्यालय परिवार एवं पियर टीम सदस्यों के साथ टीम की चेयरपर्सन ने ध्वजारोहणकर राष्ट्रगान किया । टीम के सदस्यों ने शौर्य दीवार पर शहीदों को पुष्पांजलि देकर नमन किया।

महाविद्यालय की ऐतिहासिक यात्रा के एक लघु वीडियो के साथ प्राचार्य प्रोफेसर आर के उभान ने महाविद्यालय के कार्यों का स्लाइड एवं पावर पॉइंट के माध्यम से नैक पियर टीम के समक्ष प्रस्तुतीकरण किया। इसके उपरांत विभाग प्रभारियों के साथ बैठक, विभागों एवं प्रयोगशालाओं का निरीक्षण, प्राध्यापकों एवं विभिन्न समितियों के प्रभारियों से अंतर- क्रिया के कार्यक्रम निर्धारित समय पर आयोजित किए गए।

दोपहर के भोजन के उपरांत टीम ने कॉलेज की विभिन्न गतिविधियों खेल, एन एस एस,गार्डनिंग व्यायामशाला, स्मार्ट क्लासरूम आदि का स्थलीय निरीक्षण किया। पूर्व छात्रों (एलुमिनी), अभिभावकों से अंतर क्रिया के अलावा महाविद्यालय की विभिन्न गतिविधियों में संलग्न प्रकोष्ठों के कार्यों का अवलोकन भी पियर टीम द्वारा किया गया।
आइक्यूएसी सदस्यों, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों ,प्रशासनिक , वित्त/ लेखा अधिकारियों से बैठक एवं छात्रों द्वारा प्रदर्शित सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अवलोकन के बाद प्रथम दिवस का निरीक्षण , सत्यापन एवं मूल्यांकन कार्य संपन्न हो गया। इस अवसर पर कॉलेज प्राध्यापकों, कर्मचारियों, छात्रों ,पुरातन छात्रों एवं अभिभावकों की विशेष उपस्थिति से चहल-पहल बनी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.