May 24, 2024

महाविद्यालय में मनाया गया “हिंदी दिवस”

1 min read

बड़कोट। राजेंद्र सिंह रावत राजकीय महाविद्यालय में आज दिनांक 14 सितंबर 2023 को हिंदी विभाग के तत्वावधान में “हिंदी दिवस” बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया जिसमें “हिंदी के वर्तमान स्थिति : दशा –दिशा” पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया यह आयोजन प्राचार्य डॉ0 विनोद कुमार के संरक्षण में आयोजित हुआ जिसमें मुख्य अतिथि महाविद्यालय के प्राध्यापक विनय शर्मा (लेफ्टिनेंट NCC) रहे।

उक्त कार्यक्रम में समस्त छात्र-छात्राओं एवं प्राध्यापकों तथा कार्यालय स्टॉआफ के द्वारा उनका हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया गया । इस विचार गोष्ठी में सर्वप्रथम हिंदी विभाग के प्रभारी डी०पी०गैरोला ने “हिंदी के वर्तमान स्थिति : दशा –दिशा” पर विस्तार से चर्चा की । डी०पी०गैरोला ने बताया कि 14 दिसंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है भारतवर्ष में अलग-अलग भाषा और बोलियां बोली जाती हैं 2011 में आए सेंसस इंडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत में लगभग 19500 मातृभाषाएं बोली जाती हैं 121 भाषाएं ऐसी हैं जिन्हें 10000 से ज्यादा लोग बोलते हैं भारतीय संविधान के आठवीं अनुसूची में 22 भाषाएं हैं एक रिपोर्ट के अनुसार 70% से अधिक जनसंख्या हिंदी बोलती एवं समझती है 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का कारण है कि 14 सितंबर 1949 को ही संविधान सभा ने एक मत से निर्णय लिया था कि हिंदी भारत के राजभाषा होगी देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने कहा कि 14 सितंबर को हर साल हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाएगा पहली बार 14 सितंबर 1953 को हिंदी दिवस मनाया गया था इसके अलावा 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है विश्व में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए 2006 से प्रतिवर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाने की घोषणा की गई थी यह भी पहली बार था जब विदेश मंत्रालय ने विदेश में विश्व हिंदी दिवस मनाना शुरू किया था इस तरह हिंदी आज पूरी दुनिया में फल-फूल रही है और अंतर्राष्ट्रीय भाषा के रूप में अपनी पहचान बना रही है विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन करने की शुरुआत 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित विश्व हिंदी सम्मेलन से हुई थी यही कारण है कि 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है । उसके बाद क्रमशः डॉ अंजू भटट बी० एल० थपलियाल डॉ० संगीता रावत डॉ० दिनेश शाह डॉ० विनय शर्मा ने अपने विचार रखे इसके अलावा एन०सी०सी के छात्र अमित कोरंगा ने हिंदी दिवस पर अपने विचार प्रस्तुत किये ।

इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक वर्ग में डॉ जगदीश चन्र्स रस्तोकगी डॉ० अविनाश मिश्रा डॉ० प्रमोद नेगी डॉ० प्रवेश कुमार एवं कार्यालय स्टाफ में शार्दुल सिंह बिष्ट राहुल राणा श्रीमती शीतल चौहान श्री दीपक जयाड़ा दीपेंद्र रावत यशपाल जयाड़ा एपिन जयाड़ा दुर्गा लाल एवं महाविद्यालय के समस्त़ छात्र/ छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.