June 24, 2024

महाविद्यालय में ”मेरी सहेली” सेनेटरी नैपकिन पैड वेंडिंग मशीन का शुभारंभ

1 min read

नरेंद्र नगर। बी एस सी गृह विज्ञान विभाग के द्वारा पोषण मूल्यांकन के लिए आंगनबाड़ी केंद्र कांडा नरेंद्र नगर में निशुल्क पोषण जांच शिविर लगाकर लगभग दो दर्जन लोगों का पोषण स्तर की जांच मानवमितीय विधि से की गयी इसके अलावा विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री शोभा भंडारी की सहायता से महाविद्यालय में ”मेरी सहेली” सेनेटरी नैपकिन पैड वेंडिंग मशीन का शुभारंभ भी किया।
उल्लेखनीय है कि धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेंद्र नगर के बी॰ एस सी॰ गृह विज्ञान विभाग द्वारा इन दिनों राष्ट्रीय पोषण माह एवं अंतर्राष्ट्रीय ईयर आफ मिलैट्स को मनाया जा रहा है।
कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा के बारे में गृह विज्ञान विभाग की प्रभारी डॉ सोनी तिलारा ने बताया कि 13 सितंबर को कांडा गांव में पोषण मूल्यांकन के लिए ग्रामीण बच्चों एवं महिलाओं की मानवमितीय माप ली गई तथा इन माप आंकड़ों को प्रथम आंकड़ों के रूप में दर्ज कर कुछ समय अंतराल बाद पुनः मापन के बाद पोषण संबंधी आवश्यक सुझाव दिए जाएंगे।
इसके अलावा सुपर फूड के रूप में मिलेट्स को प्रचारित प्रसारित करने के लिए विभाग द्वारा 26 सितंबर को को मिलेट्स की एक प्रदर्शनी लगाई जाएगी, इसके अलावा 30 सितंबर को पोषण प्रतिज्ञा का कार्यक्रम रखा गया है।
महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग उत्तराखंड द्वारा छात्राओं/ किशोरियों की स्वच्छता एवं स्वास्थ्य को मध्यनजर रखते हुई ‘मेरी सहेली’ सेनेटरी नैपकिन पैड वेंडिंग मशीन की स्थापना के कार्यक्रमों को चलाया जा रहा है। ‌ इसी कड़ी में आंगनबाड़ी केंद्र कांडा के सौजन्य से आंगनबाड़ी कार्यकत्री शोभा भंडारी ने नैपकिन पैड मशीन को प्राचार्य की मौजूदगी में महाविद्यालय में संचालित करते हुए उद्घाटन किया।
प्राचार्य प्रोफेसर आर के उभान ने इस कार्य के लिए आंगनबाड़ी केंद्र कांडा एवं महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग उत्तराखंड का आभार प्रकट किया है।
इस अवसर पर कार्यक्रम की आयोजन सचिव मीना चौहान, भागेश्वरी के अलावा छात्र आयोजकों में प्रिया, मुस्कान ,शिवानी ,आयुषी , अंजना दीक्षा के अलावा बड़ी संख्या में कॉलेज प्राध्यापक एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.