July 27, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन और नेपाल सीमा से लगे पिथौरागढ़ से हुंकार भरकर एक साथ दिए कई संदेश

1 min read

पिथौरागढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को चीन और नेपाल सीमा से लगे पिथौरागढ़ से हुंकार भरकर कई संदेश एक साथ दिए। उन्होंने कहा कि भारत की ताकत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार किया गया है। किसी का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि यह नया भारत है, हम न डरते हैं ना डराते हैं। विदेश के बड़े-बड़े नेताओं से हाथ मिलाते समय वह आंख भी मिलाते हैं।

सीमावर्ती गांवों के विकास को प्राथमिकता बताते हुए पीएम ने कहा कि पिछली सरकारें जहां इन गांवों को अंतिम गांव मानती थी, उनकी सरकार इन्हें पहला गांव मानती हैं। कुमाऊं के एकदिनी दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिथौरागढ़ में आयोजित जनसभा में कहा कि सरकार सीमावर्ती क्षेत्रों का तेजी से विकास कर रही है। कहा, पहले की सरकार का मानना था कि सीमावर्ती क्षेत्रों का विकास करने से दुश्मन अंदर घुस आएगा, अब ऐसा नहीं होता।

सीमावर्ती क्षेत्रों में नौ वर्षों में 4200 किमी से अधिक लंबी सड़कों का निर्माण कार्य किया गया है। 250 बड़े पुलों और 22 सुरंगों का निर्माण किया गया। इससे सीमा पर पहुंचना सुगम हुआ है। सरकार की ओर से सीमावर्ती क्षेत्रों में ट्रेनों को पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

विकास और मुख्यधारा से पिछड़े इन गांवों का तेजी से विकास हो, इसके लिए वाइब्रेंट विलेज योजना शुरू की गई है। कोशिश है कि जिन गांवों से पलायन कर लोग बाहर चले गए हैं, वे फिर उन गांवों में लौट आएं। पीएम ने उत्तराखंड को 4200 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.